BHUSHAN
HomeHimachal Pradeshभाषा एवं संस्कृति विभाग ने महान विभूतियों के पद पर चलने के...

भाषा एवं संस्कृति विभाग ने महान विभूतियों के पद पर चलने के लिए विद्यार्थियों का किया मार्गदर्शन

भाषा एवं संस्कृति विभाग ने महान विभूतियों के पद पर चलने के लिए विद्यार्थियों का किया मार्गदर्शन

Bhushan Jewellers

भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला शिमला द्वारा प्रदेश की महान विभूतियों की जयंतियों का नियमित रूप से आयोजन करवाया जा रहा है ताकि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में समाज के पथ प्रदर्शन की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण योगदान का वर्तमान तथा आने वाली पीढ़ी को समर्थ स्मरण रहे और उनके द्वारा दर्शाए गए पथ का अनुसरण करें  तथा  स्कूली विद्यार्थियों  को विभागीय  गतिविधियों  से जोड़ने के उद्देश्य से एक ऐसी ही विभूति बहुमुखी प्रतिभा के धनी पंडित चंद्रधर शर्मा गुलेरी जी की जयंती के अवसर पर राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कपूर के सभागार में जिला स्तरीय गुलरी जयंती समारोह का आयोजन करवाया गया।

Advt Classified

इस अवसर पर उपमंडल  कुपवी के  लगभग डेढ़ दर्जन स्कूलों के 60 से अधिक प्रतिभागियों ने भाषण प्रतियोगिता ,निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा बाल  कवि सम्मेलन में  बढ़ -चढ़ कर भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धार चांदना की नीमा ने प्रथम , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  नोरा-बोरा की छात्रा अंशिका ने द्वितीय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कफलाह की आकर्षी तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोंठ की तनु मान्टा ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Advt Classified

निबंध लेखन  प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  धोताली की  दीक्षा शर्मा ने प्रथम ,राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोंठ की साक्षी  ने द्वितीय राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुपवी की  श्रुति ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक कुपवी अमन कुमार राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की उन्होंने सभी विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विभाग द्वारा दूर-दराज क्षेत्र में आयोजित ऐसे आयोजनों से यहां के स्थानीय स्कूलों के  विद्यार्थियो  को विभागीय गतिविधियों से जोड़ने तथा मंच प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा समय-समय पर साहित्यिक और सांस्कृतिक आयोजनों को दूरदराज क्षेत्र में करवाने  से इन क्षेत्र मे पढ़ने  वाले विद्यार्थियों को गो भी साहित्यिक और सांस्कृतिक विरासत को जानने के अवसर प्राप्त हो सके। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को स्मृति चिन्ह तथा सभी  प्रतिभागीओं को   प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमशः 1100 ,900 ,700 रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की  जाएगी। बाल कवि सम्मेलन  में राजकीय उच्च विद्यालय  मशौत से  रितिका, राजकीय उच्च विद्यालय चंडोली की आंचल व सलोनी, ज्ञान सागर हाई स्कूल कुपवी से  पावनी  व आरुषि, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टिक्कर से अंबिका व सुमन तथा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुपवी  के दिव्यम ने बाल कवि के रूप  मे भाग लिया।

इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी शिमला अनिल हारटा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  कुपवी की कार्यवाहक प्रधानाचार्या सुमित्रा चौहान तथा राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित राय सिंह रावत व अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »