BHUSHAN
HomeDigital Sirmaurसिविल अस्पताल सराहां व चडेच में सिखाए आपदा से बचाव के तरीके

सिविल अस्पताल सराहां व चडेच में सिखाए आपदा से बचाव के तरीके

सिविल अस्पताल सराहां व चडेच में सिखाए आपदा से बचाव के तरीके
राजगढ

Bhushan Jewellers

सिरमौर जिला के पच्छाद विधान सभा क्षेत्र के सिविल अस्पताल पच्छाद स्थित सराहां व पच्छाद के गांव चडेच में वीरवार को प्राकतिक आपदाओं से बचने के तरीके बताए गए। एनडीआरएफ, पुलिस विभाग तथा होमगार्ड के जवानों द्वारा भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में राहत और बचाव योजना के प्रभावी क्रियान्वयन और विभिन्न विभागों के मध्य बेहतर समन्वय के उद्देश्य से मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। आपदा प्रबंधन दल द्वारा आम नागरिको को प्राकृतिक आपदा व भूकंभ आने की स्थिति में राहत एवं बचाव तथा घायलों को उपचार के लिए तुरन्त अस्पताल ले जाने संबंधी तरीके भी बताए गए।

Advt Classified

आपदा प्रबंधन की टीम ने आपदा के समय बचाव, घायलों को प्राथमिक उपचार तथा ऊंची इमारतों से लोगों को सुरक्षित निकालने के बारे में व्यावहारिक जानकारी दी। काल्पनिक परिदृष्य के अनुसार क्षतिग्रस्त भवनों में फंसे अन्य लोगों को होमगार्ड और एनडीआरएफ की बचाव टीमों ने सुरक्षित बाहर निकाला और गंभीर रूप से घायलों का प्राथमिक चिकित्सा उपचार के बाद एंम्बुलेंस द्वारा अस्पताल भेजा गया और अस्पताल में डाक्टरों, नर्सो व अन्य मैडिकल स्टाफ द्वारा घायलों का तुरन्त इलाज शुरू किया गया।

Advt Classified

रिस्पांसिव ऑफिसर एवं एसडीएम सराहां संजीव कुमार धीमान की निगरानी में रेस्कूय ऑपरेशन का संचालन किया गया। एसडीएम ने कहा कि किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा के दौरान बचाव कार्यों को सुनियोजित एवं प्रभावी तरीके से अंजाम देने के लिए मॉक ड्रिल काफी मददगार साबित होती है। संजीव कुमार धीमान ने बताया कि मॉक ड्रिल की निगरानी करने के लिए सिविल अस्पताल पच्छाद में पुलिस निरीक्षक प्रवीण कुमार को तथा पच्छाद के गांव चडेच में उप-निरीक्षक पुलिस जगजीत सिंह को आर्ब्जवर नियुक्त किया गया था।

पच्छाद में स्थापित नियंत्रण कक्ष में मॉक ड्रिल की निगरानी के लिए तहसीलदार सराहां विवेक वर्मा, बीएमओ पच्छाद संदीप शर्मा सहित आपदा प्रबंधन से जुडे़ अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »