BHUSHAN
HomeHimachal Pradeshभाषा एवं संस्कृति विभाग जिला सिरमौर ने कबीर जयंती पर किया कवि...

भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला सिरमौर ने कबीर जयंती पर किया कवि सम्मलेन

भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला सिरमौर ने कबीर जयंती पर किया कवि सम्मलेन
डिजिटल सिरमौर/नाहन 

Bhushan Jewellers

रा0व0मा0 विद्यालय कोलावाला भूड़ में 11 वीं एवं 12वीं कक्षा के कला संकाय के छात्रों को कविता लेखन की व्यवहारिक जानकारी देने के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला सिरमौर के सौजन्य से कबीर जयंती के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया।

Advt Classified

सम्मेलन में स्थानीय विद्यालय की प्रधानाचार्य दीप्ती सिँह ने मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई और चिरांआनंद शास्त्री ने सम्मेलन की अध्यक्षता की। जिला भाषा अधिकारी कांता नेगी ने बताया कि इस अवसर पर जिले के सभी साहित्यकारों को आमंत्रित किया गया था जिसमें से 20 साहित्यकारों ने भाग लिया।

Advt Classified

मंच संचालन स्थानीय विद्यालय के हिंदी प्रवक्ता एवं साहित्यकार डॉ आई डी राही ने किया और उनकी प्रेरणा से विजयलक्ष्मी 11वीं, अलीशा 12वीं, ललिता 12वीं ने पहली बार स्वलिखित कविता का पाठ किया। कार्यक्रम का आगाज बिना किसी औपचारिकता के स्थानीय विद्यालय की 9वीं कक्षा की छात्राओं गीतांजलि एवं प्रिया के द्वारा कबीर वाणी से हुआ।

इस उपलक्ष्य पर डॉ आई डी राही ने आज के संदर्भ में कबीर की प्रासंगीगता पर अपने विचार रखे। इसके बाद कवि सम्मेलन का आगाज अर्चना शर्मा द्वारा ‘आठ जमाते पढ़ लिए अ से ज्ञ भी न आत, भारत छूटा पांचड़े, बढ़ता इंडिया जात ‘दोहे से शुरुआत की गई। उसके बाद दीपराज विश्वास ने बैठा है क्यों हार के धर हाथों पर हाथ ‘ स्थानीय विद्यालय की छात्रा ललिता ने माँ से अच्छा कोई नहीं, माँ से सच्चा कोई नहीं ‘अलीशा ने यूँ तो बहुत है लोग शहर में पर आदमी कहीं मिलता नहीं,विजय लक्ष्मी ने शेर और मुस्कान खातून, हितेंद्र और मीना ने कबीर के दोहे सुनाये। वरिष्ठ कवि श्री दीप चंद कौशल ने काबा कशी के दो रहे बीच थी एक लकीर ‘ लायक राम भारद्वाज ने कबीरा काश आज के दौर में आप भी होते ‘मीनाक्षी वर्मा ने कबीर के नाम खत, अनंत आलोक ने कटे फ़टे कपड़े बने खानदान पहचान ‘ डॉ0 कांत ने दुखित मनवा रे घाव भयो गंभीर’धनवीर परमार ने ‘यूरिया घुलनशील है, बढ़ाये फ़सल अंजीर ‘डॉ आई डी राही ने ‘सर्दी गर्मी की हो गई,अजब सी सांठ गांठ। कब धूप खिले कब वर्षा,रही न कोई छांट’सुनीता भारद्वाज ने ज्यों मूंगफली खाई के बिखरो पड़ो कबाड़ ‘नासिर  ने ‘चाहे पढ़ना वेद तुम चाहे पढ़ना कुरान चिरांआनंद ने ‘पुरुष हटा कर रख दिए सारे महिला कोच,  ‘कविता पढ़ी। जिला भाषा अधिकारी ने विद्यालय के जिन छात्रों ने कार्यक्रम में भाग लिया था उन्हें पुरस्कार प्रदान किए और विद्यालय प्रधानचार्य दीप्ती सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »