BHUSHAN
HomeDigital Sirmaurमतदाता सूचियों के पुनरीक्षण में सहयोग करें सभी राजनैतिक दल-सुमित खिमटा

मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण में सहयोग करें सभी राजनैतिक दल-सुमित खिमटा

मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण में सहयोग करें सभी राजनैतिक दल-सुमित खिमटा
पुनरीक्षण के उपरांत  5 जनवरी 2024 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन
नाहन

Bhushan Jewellers

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पच्छाद, नाहन, रेणुका जी, पांवटा साहिब और शिलाई में भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रथम जनवरी, 2024 की अहर्ता तिथि के आधार पर किया जा रहा है। उन्होंने पुनरीक्षण कार्य में सभी पात्र मतदाताओं को शामिल करने के लिए सभी राजनीतिक दलों को सहयोग करने की अपील की है।

Advt Classified

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा आज गुरूवार को नाहन में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विशेष पुनरीक्षण सम्बन्धी कार्य के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बाया कि 21 जुलाई से 21 अगस्त 2024 तक एक माह की अवधि के दौरान जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के बीएलओ निर्वाचक नामावली को शुद्ध और त्रुटिहीन बनाने तथा अद्यतन बनाये रखने के लिए घर-घर जाकर कार्य करेंगे। उन्होंने इस कार्य में सहयोग करने के लिए राजनैतिक दलों तथा आम जन से सहयोग करने का आग्रह किया है।

Advt Classified

फोटो युक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि फोटो युक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप 17 अक्तूबर 2023 को प्रकाशित किया जायेगा। इसी प्रकार दावे व आक्षेप दाखिल करने की तिथि 17 अक्तूबर से 30 नवम्बर 2023 तक रखी गई है। विशेष अभियान की तिथियां माह अक्तूबर व नवम्बर में पड़ने वाले अवकाश यानि दो शनिवार व दो रविवार रखे गये हैं। उन्होंने कहा कि दावे और आक्षेप का निपटारा 26 दिसम्बर 2023 तक किया जायेगा और फोटोयुक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को कर दिया जायेगा।

जिला में वर्तमान में मतदाताओं की संख्या
सुमित खिमटा ने बताया कि 10 मई 2023 को अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूचियों के अनुसार सिरमौर जिला में मतदाताओं की संख्या 3,97,356 हैं जिनमें पच्छाद में 76754, नाहन में 85229, रेणुका जी में 74204, पांवटा साहिब में 85109 तथा शिलाई में 76060 है। उन्होंने कहा कि जिला में महिला मतदाताओं की संख्या 1,90,271 है जबकि पुरूष मतदाताओं की संख्या 2,07,082 हेै तथा तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या केवल 3 है। उपायुक्त ने सामान्य मतदाताओं के साथ तृतीय लिंग के पात्र मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए निर्वाचन विभाग और राजनैतिक दलों को सहयोग करने का आग्रह किया है।

उन्होंने बताया कि सिरमौर जिला में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 563 है जिनमें पच्छाद में 113, नाहन में 121, रेणुकाजी में 124, पांवटा साहिब में 103 तथा शिलाई में 102 है। उन्होंने राजनैतिक दलों से सभी 563 मतदान केन्द्रों मंें बूथ लेवल एजेंटों को नियुक्त करने का आग्रह किया ताकि निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने में मदद मिल सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदाताओं से अपने एपिक को आधार से जोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने यद्यपि इस कार्य को स्वैच्छिक रखा है किन्तु लोकतंत्र की मजबूती और मतदाताओं के दोहराव से बचने के दृष्टिगत यह कार्य जरूर किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्य के दौरान किसी भी राजनैतिक दल से एक से अधिक अर्थात थोक में दावे और आक्षेप नहीं लिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि एक ही परिवार के के सदस्य दावे व आक्षेप परिवार के मुखिया अथवा किसी व्यस्क प्राधिकृत सदस्य द्वारा प्रस्तुत कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी पात्र नागरिक मतदाता सूची में नाम दर्ज करने सम्बन्धी जानकारी हेतु निर्वाचन विभाग के काॅल सेंटर में टाॅल फ्री फोन न. 1950 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा भारत सरकार के एनवीएसपी पोर्टल पर भी आॅन लाईन आवेदन प्रस्तुत किये जा सकते हैं। साथ ही वोटर हैल्प लाईन एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए आॅनलाईन आवेदन किये जा सकते हैं। तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बैठक का संचालन करते हुए निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी प्रदान की।

इस अवसर नायब तहसीलदार निर्वाचन नारायण सिंह के अलावा इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रतिनिधि कै. सलीम अहमद और विनीत मोहिन्द्रा, भाजपा के प्रतिनिधि अजय बंसल, सीपीआई(एम) की प्रतिनिधि संतोष कपूर, आप के प्रतिनिधि संजीव गुप्ता व निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »