BHUSHAN
HomeDigital IndiaIND vs PAK: भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को लगातार 8वीं...

IND vs PAK: भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को लगातार 8वीं बार हराया

IND vs PAK: भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को लगातार 8वीं बार हराया

India vs Pakistan world cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का 12वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय गेंदबाजों की कहर बरपाती गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक की मदद से भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। यह पाकिस्तान की वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ लगातार 8वीं हार है।

Bhushan Jewellers

पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 191 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आज़म ने अर्धशतक लगाया। बाबर ने 58 गेंद पर 50 रन बनाए। उनके अलावा विकेट कीपर बल्लेबाज मिहम्मद रिजवान ने 69 गेंद पर 49 रन और इमाम उल हक़ ने 38 गेंद पर 36 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, और मोहम्मद सिराज ने दो – दो विकेट लिए।

Advt Classified

इसके जवाब में भारत ने 30.3 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंद पर छह सिक्स और छह चौके की मदद से 86 रन की पारी खेली। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक लगाते हुए 62 गेंद पर 53 रन बनाए। केएल राहुल ने 19 और विराट और गिल ने 16- 16 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने दो और हसन आली ने एक विकेट झटका।

Advt Classified

भारत को तीसरा झटका लगा
भारत को तीसरा झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। वह लगातार दूसरे मैच में शतक लगाने से चूक गए। रोहित ने 63 गेंद पर छह सीएक्स और छह चौके की मदद से 86 रन की पारी खेली। शाहीन अफरीदी ने उन्हें इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच आउट कराया। भारत ने 22 ओवर के बाद तीन विककेट के नुकसान पर 157 रन बना लिए हैं।

रोहित शर्मा का अर्धशतक
रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। भारत ने 15 ओवर में दो विकेट पर 111 रन बना लिए हैं। रोहित 61 और श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत को जीत के लिए 35 ओवर में 81 रन बनाने हैं।

कोहली को हसन अली ने किया आउट
भारत को दूसरा झटका विराट कोहली के रूप में लगा। वह 16 रन बनाकर आउट हो गए। 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हसन अली ने मोहम्मद नवाज के हाथों उन्हें कैच आउट कराया। कोहली ने 18 गेंदों का सामना किया। इस दौरान तीन चौके लगाए।

रोहित शर्मा ने हासिल की खास उपलब्धि
रोहित शर्मा ने वनडे में अपने 300 छक्के पूरे कर लिए हैं। वह वनडे में 300 सिक्स लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के 351 और वेस्टइंडीज के पूर्व ओपनर क्रिस गेल के 331 छक्के हैं।



भारत की आतिशी शुरुआत –
जल्द विकेट गिरने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पारी को संभाल लिया है। दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 7 ओवर में एक विकेट खोकर 54 रन ठोक दिये हैं। रोहित 23 और कोहली 13 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पाकिस्तान को मिली पहली सफलता
पाकिस्तान को पहली सफलता शाहीन अफरीदी ने दिलाई। उन्होंने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर शुभमन गिल को आउट कर दिया। गिल 11 गेंद पर 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने चार चौके लगाए। गिल का कैच शादाब खान ने लिया। भारत ने तीन ओवर में एक विकेट पर 23 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली क्रीज पर हैं।

पाकिस्तान की पारी –

पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 191 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आज़म ने अर्धशतक लगाया। बाबर ने 58 गेंद पर 50 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए। उनके अलावा विकेट कीपर बल्लेबाज मिहम्मद रिजवान ने 69 गेंद पर 49 रन और इमाम उल हक़ ने 38 गेंद पर 36 रन बनाए। पाकिस्तान टीम के अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाये। 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

भारत के लिए शार्दुल ठाकुर को छोड़ अन्य सभी गेंदबाजों को विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह ने 7 ओवर में 19 रन देकर दो विकेट झटके। वहीं कुलदीप ने 10 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, और मोहम्मद सिराज को भी दो – दो विकेट मिले।

पाकिस्तान के सात विकेट गिरे
पाकिस्तान के सात बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। जसप्रीत बुमराह ने 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर शादाब खान को क्लीन बोल्ड कर दिया। शादाब पांच गेंद पर दो रन ही बना सके। मोहम्मद नवाज के साथ अब हसन अली क्रीज पर हैं।

मोहम्मद रिजवान पवेलियन लौटे –
बेहतरीन शुरुआत के बाद पाकिस्तान की पारी अब लड़खड़ा गई है। कप्तान बाबर आज़म के आउट होने के बाद टीम को एक के बाद एक तीन झटके लगे हैं। पहले कुलदीप ने सऊद शकील और इफ्तिखार अहमद को चलता किया। वहीं 34वे ओवर की आखिरी गेंद पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मिहम्मद रिजवान को क्लीन बोल्ड कर दिया। रिजवान अर्धशतक से चूक गए और 69 गेंद पर 49 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

कुलदीप यादव ने पाक को दिये दोहरा झटका –
स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 33वे ओवर में पाकिस्तान टीम को दोहरा झटका दिया है। शकील स्वीप को एलबीडबल्यू आउट करने के बाद उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर इफ्तिखार अहमद को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। इफ्तिखार मात्र 4 रन ही बना सके। दोहरे झटके से पाकिस्तान की टीम बैकफुट पर चली गई है। टीम ने 33 ओवर के बाद 5 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए हैं।

पाकिस्तान को चौथा झटका लगा –
पाकिस्तान टीम को चौथा झटका 32वे ओवर की दूसरी गेंद पर लगा। स्पिनर कुलदीप यादव की सीधी गेंद पर सऊद शकील स्वीप करना चाहते थे। लेकिन गेंद बल्ले को मिस करते हुए सीधा पैड पर जा लगी। ऑन फील्ड अंपायर ने इसे नॉटआउट करार दिया। लेकिन विकेट कीपर केएल राहुल ने कप्तान रोहित से रीव्यू लेने को कहा और शकील आउट हो गए। शकील ने 6 रनों की पारी खेली।

बाबर आज़म क्लीन बोल्ड हुए –
कप्तान बाबर आज़म अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौट गए हैं। 30 ओवर की चौथी गेंद पर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। बाबर ने 58 गेंद पर 50 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए। बाबर ने रिजवान के साथ चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की।

बाबर और रिजवान के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
दो विकेट गिरने के बाद कप्तान बाबर आज़म और विकेट कीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान की पारी को संभाल लिया है। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर ली है। बाबर 34 और मोहम्मद रिजवान 33 रन बनाकर खेल रहे हैं। पाकिस्तान 24 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 124 रन।

पाकिस्तान 100 रन के पार –
पाकिस्तान ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 100 रन पूरे कर लिए हैं। पाकिस्तान ने 19 ओवर के बाद दो विकेट खोकर 102 रन बना लिए हैं। बाबर आजम 30 और मोहम्मद रिजवान 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी कर ली है।

पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा –
पावरप्ले खत्म होने के बाद पाकिस्तान का एक और विकेट गिर गया है। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक 38 गेंद पर 34 रन बनाकर पवेलाइन लौट गए हैं। हार्दिक पांड्या की बाहर जाती गेंद को इमाम ने छेद दिया और वह सीधा विकेट कीपर केएल राहुल के हाथों में जा गिरी। पाकिस्तान ने 12.4 ओवर में दो विकेट खोकर 73 रन बना लिए हैं।

पाकिस्तान ने पावरप्ले में बनाए 51 रन
पाकिस्तान ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 51 रन जोड़े हैं। सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक 25 और कप्तान बाबर आज़म 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पाकिस्तान को पहला झटका लगा –
पाकिस्तान टीम को अच्छी शुरुआत के बाद पहला झटका लगा है। पिछले मुक़ाबले में शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक 24 गेंद पर 20 रन बनाकर पवेलाइन लौट गए हैं। अब्दुल्ला को तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एलबीडबल्यू आउट किया। पाकिस्तान ने 8 ओवर पर एक विकेट के नुकसान पर 41 रन बना लिए हैं।

पाकिस्तान का स्कोर 7 ओवर के बाद 37/0
पाकिस्तान की टीम ने 7 ओवर के बाद बिना किसी विकेट के नुकसान के 37 रन बना लिए हैं। इमाम उल हक 18 और अब्दुल्ला शफीक 18 रन बनाकर नाबाद हैं। पाकिस्तानी बल्लेबाज बहुत समझदारी से बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों अच्छी लय में नज़र आ रहे हैं।

पाकिस्तान की शानदार शुरुआत
पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ मजबूत शुरुआत की है। उसने दो ओवर में बिना किसी नुकसान के 16 रन बनाए हैं। सभी रन चौके से आए हैं। इमाम उल हक 12 और अब्दुल्ला शफीक चार रन बनाकर खेल रहे हैं। इमाम ने मोहम्मद सिराज के ओवर में तीन चौके लगाए।

इस मैच में भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग 11 में एक बदलाव किया है। भारत के स्टार युवा ओपनर शुभमन गिल शुरुआती दो मुकाबलों में नहीं खेल पाए थे। वह डेंगू से पीड़ित होने के कारण ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से दूर रहे। लेकिन वे अब फिट हो गए हैं और इस मैच में वापसी कर रहे हैं। ऐसे में खब्बू सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को बाहर किया गया है। इसके अलावा भारत ने कोई अन्य बदलाव नहीं किए हैं। वहीं पाकिस्तान सेम टीम के साथ इस मैच में उतरा है। उन्होंने अपनी प्लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किए हैं।

भारतीय टीम की पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप में लगातार आठवीं जीत पर नजर होगी। दोनों टीमें आखिरी बार 2019 विश्व कप में आखिरी बार भिड़ीं थी, जिसमें भारतीय टीम जीती ती। भारत अबतक पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में एक भी मुक़ाबला नहीं हारा है। दोनों देश अबतक 1992, 1996, 1999, 2003, 2011, 2015 और 2019 में आमने सामने आए हैं और हर बार भारत ने पाकिस्तान को हराया है। भारतीय टीम वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरी बार अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी। 1996 (बंगलूरू) और 2011 (मोहाली) में भारत को जीत मिली थी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: शुभमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान (उपकप्तान), मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »