BHUSHAN
HomeDigital Sirmaurहिमाचल शुरू करेगा “पहली शिक्षक-माँ” कार्यक्रम का आगाज

हिमाचल शुरू करेगा “पहली शिक्षक-माँ” कार्यक्रम का आगाज

हिमाचल शुरू करेगा “पहली शिक्षक-माँ” कार्यक्रम का आगाज
प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर 13 दिसंबर को करेंगे इस कार्यक्रम का श्री गणेश
शिमला

Bhushan Jewellers

बच्चों के सर्वांगीण विकास में माताओं की अहम भूमिका को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार प्री–प्राइमरी कक्षाओं के लिए “पहली शिक्षक-माँ” कार्यक्रम का आरम्भ करने जा रही है । इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत दिनांक 13 दिसम्बर, 2023 को रोहित ठाकुर, शिक्षा मंत्री, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सुंदरनगर, जिला मंडी से की जाएगी। इस कार्यक्रम में सम्बन्धित विभाग के प्रशासनिक अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित होंगे।

Advt Classified

इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों में माताओं को बच्चों के साथ घर पर विकासात्मक (शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक-भावनात्मक, भाषा व सृजनात्मक) गतिविधियाँ करवाने एवं स्वास्थ्य, सुरक्षा और पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए जागरूक करने तथा बच्चों को स्कूल के वातावरण से परिचित करवाने में शिक्षकों की सहायता के लिए माताओं को समर्थ बनाना शामिल है।

Advt Classified

कार्यक्रम के तीन मुख्य पहलू हैं:-

1. विद्यालय स्तर पर माताओं के साथ प्री-प्राइमरी से सम्बन्धित गतिविधियों पर मासिक बैठकें एवं माताओं द्वारा बच्चों को घर पर गतिविधियां करवाने के लिए शिक्षण सामग्री की व्यवस्था।
2. माताओं को घर पर शारीरिक, बौद्धिक,सामाजिक–भावनात्मक, भाषा व सृजनात्मक गतिविधियाँकरवाने के लिए डिजिटल माध्यम से साप्ताहिक व्हाट्सएप संदेश।
3. माताओं के साथ प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवंशिक्षा से सम्बंधित वेबिनार।

इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से प्री–प्राइमरी कार्यक्रम के जिला समन्वयक, प्री–प्राइमरी कार्यक्रम के कोर ग्रुप सदस्य, चयनितब्लॉक एलीमेंट्री एजुकेशन अधिकारी, केंद्र मुख्य शिक्षक, अध्यापक, चुनिन्दा प्री–प्राइमरी से सम्बन्धित बच्चों की माताएं इत्यादि शामिल होंगे।

इसके अतिरिक्त प्रदेश की सभी प्राथमिक पाठशालाओं के अध्यापक, अभिभावक विशेष रूप से बच्चों की माताएँ, एसएमसी सदस्य एवं अन्य हितधारक वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम के लिए निर्धारित समय दोपहर 2 बजे शामिल होंगे।

#Samagar_Shiksha_Shimla

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »