BHUSHAN
HomeDigital Sirmaurएमसीएमसी विज्ञापन और पेड न्यूज पर रखेगी कड़ी नजर-सुमित खिमटा

एमसीएमसी विज्ञापन और पेड न्यूज पर रखेगी कड़ी नजर-सुमित खिमटा

एमसीएमसी विज्ञापन और पेड न्यूज पर रखेगी कड़ी नजर-सुमित खिमटा
फेक न्यूज पर भी कमेटी करेगी कार्रवाई
नाहन
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गठित जिला मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिग कमेटी (एमसीएमसी) विज्ञापनों और पेड न्यूज पर कड़ी नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि सभी राजनैतिक विज्ञापनों एवं पेड न्यूज का खर्चा एक्सपेंडिचर कमेटी के माध्यम से प्रत्याशियों के खातों में जोड़ा जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा आज शनिवार को नाहन में एमसीएमसी की जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सुमित खिमटा ने कहा कि चुनाव के दौरान सभी राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों द्वारा भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिग कमेटी के दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रानिक मीडिया में दिये जाने वाले विज्ञापन तथा अन्य संदेशों का प्री-सर्टिफिकेशन अनिवार्य है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनैतिक दल अथवा उसके प्रत्याशी द्वारा चुनाव में जारी होने वाले विज्ञापन की पूर्व अनुमति एमसीएमसी कमेटी से ली जानी अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रत्याशियों की पेड न्यूज पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी और यदि पेड न्यूज का कोई मामला संज्ञान में आता है तो उस पर त्वरित कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने दूरसंचार कंपनियों को चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों अथवा प्रत्याशियों द्वारा बल्क टेक्स्ट और वॉयस मैसेज प्रसारण के दौरान चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित गाईडलाईन की अनुपालना करने तथा इनकी जानकारी एममसीएमसी को देने के निर्देश भी दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन के दौरान प्रकाशित एवं प्रसारित होने वाले संभावित फेक न्यूज पर भी एमसीएमसी कड़ी निगरानी रखेगी और नियमानुसार कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि पैंफलेट, पोस्टर आदि पर उसके मुद्रक व प्रकाशक का नाम प्रकाशित करवाना अनिवार्य है। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी एवं सदस्य सचिव एमसीएमसी ममता नेगी ने बैठक का संचालन करते हुए कमेटी के विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी प्रदान की।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल. आर. वर्मा, एसडीएम सलीम आजम, तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर, वरिष्ठ पत्रकार सूरत पुंडीर, अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी मोहन राकेश, एसडीओ बीएसएनएल शलिनी सिंह, आयकर निरीक्षक जगन नाथ व समिति के अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »