BHUSHAN
HomeHimachal Pradeshमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला में डेंगू के बढ़ते मामलों का लिया...

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला में डेंगू के बढ़ते मामलों का लिया जायजा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला में डेंगू के बढ़ते मामलों का लिया जायजा

Bhushan Jewellers
नाहन
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय पाठक ने सिरमौर जिला में डेंगू के बढ़ते हुए मरीजो की गंभीरता को देखते हुए जिला के सभी कार्यक्रम अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी, नागरिक अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा अधिकारियों के साथ विशेष वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।
डॉ अजय पाठक ने प्रत्येक खंड में डेंगू एवं अन्य बुखार संबंधित बीमारियों का जायजा लिया। उन्होंने खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि डेंगू इत्यादि बीमारियों की रोकथाम हेतु छिड़काव निदान, एवं उपचार सम्बन्धी सामान की उपलब्धता नगर पालिका एवं पंचायती राज संस्थानों के माध्यम से सुनिश्चित करें तथा लोगों को मच्छर से होने वाली बीमारियों के बचाव के बारे में जागरूक करें और इस से सम्बंधित पम्पलेट भी उपलब्ध करवाएं।
उन्होंने आशा वर्कर को आदेश दिए कि वह लोगों को डेंगू के लक्षण के बारे में अवगत कराने के साथ सार्वजनिक स्थानों पर डेंगू के बारे में जागरूकता बढाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि डेंगू से बचाव हेतु अपने घर के आस पास पानी जमा ना होने दें, टायरों, गमलों में पानी ना इकठ्ठा होने दे, सप्ताह में एक बार कूलर, फूलदान, पशु-पक्षियों के पानी के वर्तन आदि को सुखा कर पानी भरें, मच्छरदानी का प्रयोग करें, बाहर निकले तो पूरी बाजू के कपड़े पहनने जैसे कुछ आसान उपाय जन मानस के साथ साँझा करें और डेंगू-मलेरिया के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से सपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »