BHUSHAN
HomeHimachal PradeshHealth News Update: स्कूलों में बच्चों को डेंगू व जल जनित रोगों...

Health News Update: स्कूलों में बच्चों को डेंगू व जल जनित रोगों से बचाव की दे जानकारी -उपायुक्त

Health News Updates:सिरमौर में डेंगू के बढ़ते मामलों के मध्यनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज उपायुक्त कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने की। उन्होने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में डेंगू व जल जनित रोगों से निपटने के लिए जीवन रक्षक दवाऐं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाई जाए ताकि लोगों को आवश्यक दवाऐं उपलब्ध हो सके।

Bhushan Jewellers

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि पाठशाला में प्रातःकालिन सभा में बच्चों को डेंगू बुखार व जल जनित रोगों से बचाव बारे जानकारी दी जाए ताकि बच्चों के माध्यम से इसका संदेश घर घर तक पहूंच सके। उन्होने नगर परिषद नाहन को निर्देश दिए कि वह शहर व ढेंगू संक्रमित क्षेत्रों में नियमित रूप से फाॅगिंग करना सुनिश्चित करें। उन्होनें जिला के उपमण्डलाधिकारियों से डेंगू संक्रमण मामलों की जानकारी ली तथा उन्हें इस सम्बन्ध में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

Advt Classified

उन्होने कहा कि एक संक्रमित मच्छर अनेक लोगों को डेंगू रोग से ग्रसित कर सकता है इसलिए डेंगू से बचाव के लिए अपने घर व घर के आसपास पानी एकत्र न होने दे और साफ सफाई का विशेष घ्यान रखें, कूलर व गमलों का पानी प्रतिदिन बदलते रहें तथा ऐसे कपड़े पहने जो शरीर के अधिकतम हिस्सों को ढ़क सकें। इसके अतिरिक्त पानी की टंकियों की सफाई व क्लोरिनेशन भी समय समय पर किया जाए। उन्होने लोगो से अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आपकी सहायता करने के लिए आपके घर आए तो उनका पूर्ण सहयोग करें।

Advt Classified

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अजय पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर खडे हुए साफ पानी में पनपता है और इस मच्छर के काटने से मनुष्य के शरीर में अकस्मात तेज बुखार और सरदर्द होता है और गंभीर लक्षण पाए जाने पर मनुष्य के नाक मुंह, मसूड़ों से खून इत्यादि आने लगता है। उन्होने लोगो से आग्रह किया कि इस तरह के लक्षण व तेज बुखार होने की स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में अपनी जांच आवश्य करवाएं। उन्होने बताया कि विभाग द्वारा अभी तक 2193 लोगों का डेंगू जांच की गई जिसमें 881 लोग संक्रमित पाऐ गए।

उन्होने कहा कि बरसात के मौसम में जल जनित रोगों के फैलने की अधिकांश संभावनाऐं रहती है और इस मौसम में डेंगू, स्क्रब टाईफस और पीलिया इत्यादि रोग भी फैलते है। उन्होने कहा कि जल जनित बीमारियों से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए गए है और लोगों को स्वच्छता बनाए रखने बारे जानकारी दी जा रही है। इस अवसर पर एसडीएम नाहन सलीम आजम, बीएमओ मोनिषा अग्रवाल, डीपीओ सुनील शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन संजय तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »