BHUSHAN
HomeHimachal Pradeshयुवा शक्ति का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में होना चाहिए-अजय सोलंकी

युवा शक्ति का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में होना चाहिए-अजय सोलंकी

युवा शक्ति का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में होना चाहिए-अजय सोलंकी
डिजिटल सिरमौर/नाहन

Bhushan Jewellers

युवा सेवाएं एवं खेल विभाग हि.प्र. द्वारा आयोजित पांच दिवसीय राज्य स्तरीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर आज सोमवार को नाहन में प्रारम्भ हुआ। नाहन के विधायक अजय सोलंकी ने इस प्रशिक्षिण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। 13 मार्च से 17 मार्च तक चलने वाले इस शिविर में प्रदेश भर से करीब 150 युवा प्रतिभाग हिस्सा ले रहे हैं।

Advt Classified

विधायक अजय सोलंकी ने कहा कि युवा वर्ग की विशेषता यह है कि युवा निस्वार्थ भावना से समाज और देश हित में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि युवा देश और प्रदेश का भविष्य है, इसलिए युवाओं का सही मार्गदशन और प्रशिक्षण जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम युवा शक्ति का इस्तेमाल राष्ट्र और समाज निर्माण अधिक से अधिक कर सकते हैं, इसके लिए युवाओं मे नेतृत्व और कौशल विकास की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खु सरकार द्वारा प्रदेश में युवाओं के कौशल और नेतृत्व विकास के साथ-साथ रोजगारोन्मुखी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि इस शिविर से प्रशिक्षित होकर युवा वर्ग प्रदेश सरकार की योजनाओं को अपने-अपने क्षेत्र में युवा बंधुओं  और समाज के बीच सांझा करेगा ताकि अधिक से अधिक लोग सरकार की योजनाओं की जानकारी हासिल कर सकें।

Advt Classified

अजय सोलंकी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा टूरिज्म, कौशल विकास निगम, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, उद्योग आदि क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के लिए अच्छे अवसर उपलब्ध हैं, जहां पर युवा अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि समाज में बढ़ते नशे के प्रचलन को युवा शक्ति के सहयोग से ही रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस शिविर में नशे के खिलाफ युवाओं को जागरूक करने के विषय को भी शामिल किया गया है।
जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी संजय शुक्ला ने मुख्य अतिथि तथा शिविर में भाग ले रहे युवा प्रतिभागियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर में युवाओं को विभिन्न विभागों के रिसोर्स पसर्न के माध्यम से सरकारी योजनाओं के  अलावा स्वरोजगार सम्बन्धी जानकारी भी प्रदान की जाएगी। शिविर में बैंक प्रतिनिधि भी हिस्सा ले रहे हैं जो बैंकिग प्रणाली के साथ ही युवाओं को वित्तीय जानकारियों भी प्रदान करेंगे।
नगर परिषद नाहन के पार्षदगण योगेश गुप्ता, राकेश गर्ग, वीरेन्द्र पास्सी के अलावा कांग्रेस महासचिव नरेन्द्र तोमर और अमित शर्मा, संजय चौहान, शिव राज शर्मा, सुमित राजपूत, बिनेश राणा, अनुराग गोयल के अलावा युवा सेवाएं एवं खेल विभाग सिरमौर के कोच कवंर अभय, मनुज शमा, मून चौधरी, युवा संयोजक कुमारी रमा शर्मा, कैलाश तोमर, सूरज राम गोपाल आदि इस अवसर पर उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »