BHUSHAN
HomeHimachal Pradeshलाईब्रेरियन ग्रेड-1 पद से सेवानिवृत हुए प्रसिद्ध संगीतज्ञ मदन लाल तोमर

लाईब्रेरियन ग्रेड-1 पद से सेवानिवृत हुए प्रसिद्ध संगीतज्ञ मदन लाल तोमर

लाईब्रेरियन ग्रेड-1 पद से सेवानिवृत हुए प्रसिद्ध संगीतज्ञ मदन लाल तोमर
पवन तोमर/राजगढ़ 

Bhushan Jewellers

29 साल का सेवाकाल पूरा करने के उपरांत प्रदेश के प्रसिद्ध संगीतज्ञ एवं लोक कलाकार मदन लाल तोमर राज्य शिक्षण अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी ) कार्यालय सोलन से शुक्रवार को  बतौर लाईब्रेरियन ग्रेड-1 के रूप में सेवानिवृत हुए । इस अवसर पर एससीईआरटी की प्रधानाचार्य रजनी संाख्यान ने मदन लाल तोमर को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर स्टाॅफ सदस्यों द्वारा इनके सम्मान में एक प्रीतिभोज का आयोजन किया और प्रशस्ति पत्र भी भेंट किया ।

Advt Classified

मदन लाल तोमर का जन्म राजगढ़ के भूईरा में वर्ष 1965 में धन्ना राम तोमर के घर हुआ । अपने गांव में  आरंभिक शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत मदन लाल तोमर ने आगामी शिक्षा राजगढ़ व स्नातक शिक्षा डिग्री काॅलेज सोलन से  उतीर्ण की । व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत इन्होने बतौर लाईब्रेरियन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजगढ़, फागू और बोेगधार में अपनी सेवाएं दी । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत  पदोन्नति होने पर मदन लाल तोमर की नियुक्ति एससीईआरटी सोलन में  बतौर लाईबे्ररियन ग्रेड-1 के रूप में हुई।

Advt Classified

संगीत के प्रति रूचि होने के चलते मदन लाल तोमर द्वारा प्रदेश की संस्कृति को लोकगीतों के माध्यम से संजोए रखने में अपना रचनात्मक योगदान दिया गया । शिक्षा ग्रहण करने के दौरान मदन लाल तोमर ने संगीत के क्षेत्र में ग्रामीण स्तर से लेकर जिला व राज्य स्तरीय अनेक पुरस्कार प्राप्त किए । सरकारी सेवा में आने पर भी इन्होने राजगढ़, फागू और बोगधार में बच्चों में संगीत के प्रति रूचि पैदा की गई जिसके फलस्वरूप इनके अनेक शिष्यों ने संगीत के क्षेत्र में मुकाम हासिल किए हैं ।
पहाड़ी संस्कृति के सरंक्षण के लिए वर्ष 1999 में  इनकी पहली  पहाड़ी ओडियो एलबम  चढ़ता सूरज बाजार में उतारी थी जोकि बहुत ही लोकप्रिय हुई । तदोपंरात 2001 में इनके द्वारा अपना स्टूडियों खोला गया जिसके माध्यम से पांच ओडियो कैसेटस जारी किए गए । वर्ष 2010 में मदन लाल तोमर की पहली विडियो एलबम आरबी रे नजारे मार्किट में उतारी जिसने क्षेत्र में धमाल मचा दिया । संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने पर प्रदेश की प्रतिष्ठित संस्था हिमोत्कर्ष द्वारा वर्ष 2018 के दौरान विद्या विशारद सम्मान से अंलकृत किया गया ।

प्रसिद्ध साहित्यकार शेरजंग चोहान, संगीत सम्राट डाॅ0 कृष्ण लाल सहगल सहित संगीत क्षेत्र से जुड़ी अनेक महान विभूतियों ने मदन लाल तोमर को सेवानिवृत पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनके सुखी एवं स्वस्थ जीवन की कामना की है ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »