BHUSHAN
HomeHimachal Pradeshजी 20 मेहमानों के समक्ष आसरा के कलाकारों का शानदार प्रदर्शन

जी 20 मेहमानों के समक्ष आसरा के कलाकारों का शानदार प्रदर्शन

जी 20 मेहमानों के समक्ष आसरा के कलाकारों का शानदार प्रदर्शन
सिरमौरी हाटी संस्कृति से रूबरू हुए विदेशी मेहमान
Pawan Tomar/Rajgarh
आसरा संस्था जालग पझौता के संस्थापक व प्रभारी जोगेंद्र हाब्बी ने प्रेस को जारी बयान में बताया कि धर्मशाला में आयोजित हो रहे दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन में सिरमौर जनपद के आसरा के कलाकारों ने विदेशी मेहमानों के समक्ष सिरमोरी लोक नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। धर्मशाला में आयोजित जी-20 सम्मेलन में भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से विदेशी मेहमानों के लिए विशेष रूप से कोरियोग्राफिक सांस्कृतिक कार्यक्रम तैयार किया गया जिसमें सिरमौरी नाटी के साथ अन्य जिलों के लोक नृत्य को शामिल कर प्रदेश की समृद्ध संस्कृति की झलक से विदेशी मेहमान रूबरू हुए।
धर्मशाला स्थित एच पी सी ए स्टेडियम के हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज विभिन्न लोक वाद्य यंत्रों की धुनों पर जिला सिरमौर के आसरा के कलाकारों की सिरमौरी नाटी हुआ कुल्लू की नाटी से हुआ। जोगेंद्र हाब्बी के नेतृत्व में आसरा के कलाकारों ने स्वांग्टी गी ताल पर मुंजरा नृत्य, परात नृत्य, रासा व हुड़क नृत्य की प्रस्तुति देकर सिरमौरी लोक नृत्यों का मनमोहक प्रदर्शन किया जिसका विदेशी मेहमानों ने खूब आनंद लिया तथा जमकर तालियां बरसाई। प्रदेश के अन्य जिलों के कलाकारों ने भी कुल्लूवी, लाहोली, मण्डयाली,  चम्बयाली तथा किन्नौरी लोक नृत्यों की प्रस्तुति से मेहमानों का भरपूर मनोरंजन किया।
इस सांस्कृतिक प्रस्तुति में जी-20 के मेहमानों को ठोडा नृत्य की झलक के साथ देव परंपराओं की झलक दिखाते हुए जिला सिरमौर की आसरा संस्था व कुल्लू के कलाकारों ने देव पालकी द्वारा देवयात्रा का प्रदर्शन करते हुए समृद्ध देव परंपराओं से भी रूबरू करवाया।
हिमाचल की सांस्कृतिक परंपराओं को प्रदर्शित करने वाली लोक नृत्यों की अविराम प्रस्तुति को सुप्रसिद्ध कोरियोग्राफर पूनम शर्मा के निर्देशन में निदेशालय भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से तैयार किया गया जिसमें प्रदेश के चुनिंदा सांस्कृतिक दलों को शामिल कर एक बेहद आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम तैयार किया गया।
इस अंतरराष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम आसरा के कलाकारों में दल नेता जोगेंद्र हाब्बी के अलावा लोक नर्तकों में गोपाल हाब्बी, चमन, अमीचंद, दिनेश, सरोज, अनु, प्रिया, हेमलता शामिल थे। लोक गायक रामलाल व बिमला के साथ ढोलक पर संदीप, ढोल पर चिरंजी, शहनाई व बांसुरी पर बलदेव, करनाल पर अनिल व रणसिंघा पर रवि दत्त ने संगत देकर सिरमौरी हाटी क्षेत्र के समृद्ध लोक नृत्यों के प्रदर्शन को मनमोहक बनाया। इससे पूर्व भी गत जनवरी माह में चंडीगढ़ के सुखना लेक के किनारे जी-20 सम्मेलन में उत्तरी भारत के प्रमुख लोक नृत्यों के प्रदर्शन में आसरा संस्था के कलाकार हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर विदेशी दर्शकों की वाहवाही लूट चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Translate »